DDT News
जालोर

जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र में 22 लाख 84 हजार से अधिक मतदाता पंजीकृत

  • 2125 मतदान केन्द्रों व 38 सहायक मतदान केन्द्रों पर करेंगे मतदान
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने की प्रेस वार्ता

जालोर. जिला निर्वाचन अधिकारी पूजा पार्थ ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न करवाने को लेकर जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र-18 में सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है। निर्वाचन विभाग द्वारा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता तथा धारा-144 लागू की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी पूजा पार्थ मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए

जिला निर्वाचन अधिकारी पूजा पार्थ ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रेल, 2024 के दिन मतदान को लेकर जालोर-सांचौर जिले में 1375 मतदान केन्द्र तथा 28 सहायक मतदान केन्द्र तथा सिरोही जिले में 750 मतदान केन्द्र एवं 10 सहायक मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा जिनमें निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग होगी। लोकसभा क्षेत्र में लगभग 22 लाख 84 हजार 743 मतदाता का पंजीयन किया जा चूका हैं जिसमें 12 लाख 50 पुरूष मतदाता तथा 10 लाख 84 हजार 689 महिला मतदाता तथा 4 ट्रांसजेण्डर मतदाता हैं।

Advertisement
जिला निर्वाचन अधिकारी पूजा पार्थ मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा क्षेत्र के आठों विधानसभा में विधानसभावार महिला प्रबंधित 8 मतदान केन्द्र, युवा प्रबंधित 8 मतदान केन्द्र तथा दिव्यांग प्रबंधित 1 मतदान केन्द्र की स्थापना की गई है। वहीं सभी मतदान केन्द्र पर एएमएफ सुविधाएं यथा- छाया, बिजली, पेयजल, शौचालय एवं दिव्यांगजनों के लिए ट्राईसाईकिल सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है।

85 वर्ष से अधिक आयु व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों के लिए होम वोटिंग का प्रावधान

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की व्यवस्था की गई हैं जिसके तहत बीएलओ द्वारा सर्वे कार्य जारी है। लोकसभा क्षेत्र में 14 से 21 अप्रेल 2024 तक प्रथम चरण व 22 से 23 अप्रेल 2024 तक द्वितीय चरण में होम वोटिंग होगी जिसमें गठित मतदान दल निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार होम वोटिंग करवाएंगे।

Advertisement
विज्ञापन
एकीकृत कंट्रोल रूम के माध्यम से शिकायतों का होगा त्वरित निस्तारण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न करवाये जाने को लेकर एकीकृत कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसमें सी-विजिल, सुविधा पोर्टल, एनजीआरएस, हेल्पलाईन-1950 तथा स्थानीय हेल्पडेस्क 02973-222216 के द्वारा निर्वाचन संबंधित शिकायतों को त्वरित निस्तारण किया जा रहा है। लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन की घोषणा के साथ ही एफएसटी, एटी, वीवीटी तथा वीएसटी के निगरानी दलों ने कार्य प्रारंभ कर दिया है वहीं निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही एसएसटी टीमों निर्धारित नाके पर कार्यशील होगी।

उम्मीदवार अधिकतम 95 लाख की राशि व्यय कर सकेगा

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार अधिकतम 95 लाख रूपये तक की राशि व्यय कर सकता है। चुनाव के दौरान 50 हजार रूपये से अधिक की नकदी तथा दस हजार रूपये की वस्तु जो चुनाव कार्य में उपयोग की जा सकती है, का परिवहन नहीं किया जा सकता है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 127 ए की पालना करते हुए प्रचार के दौरान प्रचार सामग्री के मुख पृष्ठ पर प्रकाशक एवं मुद्रक का नाम, प्रकाशक की पहचान हेतु घोषणा पत्र तथा मुद्रित सामग्री की संख्या एवं राशि बतानी होगी।

Advertisement
आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में 3 बार प्रकाशित करवानी होगी सूचना

लोकसभा चुनाव में आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार को निर्धारित प्रारूप में निर्धारित समय के अनुसार तीन बार अपराध की जानकारी प्रिन्ट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया में देनी होगी। चुनाव के दौरान इलेक्ट्रोनिक मीडिया में दिये जाने वाले विज्ञापनों का अधिप्रमाणन करवाना जरूरी होगा वहीं निर्वाचन तिथि से 2 दिवस पूर्व प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों को भी अधिप्रमाणन अनिवार्य है।

प्रवासी मतदाताओं को विशेष योजना बनाकर मतदान के लिए किया जायेगा जागरूक
मतदान के लिए शपथ लेते मनरेगा मजदूर

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोकसभा क्षेत्र में प्रवासी मतदाताओं की अधिकता के कारण विशेष योजना बनाकर प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्राम पंचायत स्तर पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप को सक्रिय कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास हो रहा है। वहीं विधानसभावार पिछले चुनाव में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले 10-10 मतदान केन्द्रों पर विशेष योजना बनाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने सभी मीडिया से लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस दिव्यांश सिंह सहित प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Advertisement
विज्ञापन
हरियाली बढ़ाने के लिए राजस्थान में चुनावी नवाचार, हर बूथ पर प्रथम पांच मतदाता लगाएंगे पौधे

लोकसभा चुनाव में राजस्थान राज्य नवाचार करने जा रहा है। मतदान के दिन हर बूथ पर पांच पौधे लगाए जाएंगे। जालोर जिला कलक्टर पूजा कुमारी पार्थ ने बताया कि यह एक नवाचार है, जिसके जरिए हरे भरे राजस्थान का भी सपना पूरा हो सकेगा। विधानसभा चुनाव में भी इसका प्रयोग किया गया था। खासकर पश्चिमी राजस्थान में इस नवाचार का बड़ा महत्व है। मतदान के दिन हर बूथ पर प्रथम पांच मतदाताओं से पौधे लगवाए जाएंगे। पौधे व पानी उपलब्ध करवाने में वन विभाग मदद करेगा। इससे हरियाली भी बढ़ेगी और पर्यावरण के प्रति जागृति भी आएगी। इसके अलावा स्वीप कार्यक्रम के जरिये मतदान को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

 

Advertisement

Related posts

जालोर नागरिक बैंक की उम्मेदाबाद शाखा नवीन भवन में स्थानान्तरित एवं एटीएम का शुभारम्भ

ddtnews

सांचौर कारागृह में बंदियों को टीबी बचाव की जानकारी दी

ddtnews

तासखाना बावड़ी में कूदा व्यक्ति, देर शाम तक गोताखोर कर रहे ढूंढने का प्रयास

ddtnews

सांचौर से देवजी पटेल को भाजपा ने बनाया उम्मीदवार, संसदीय क्षेत्र की शेष 7 में से एक सीट पर मजबूत महिला चेहरा तलाश रही भाजपा

ddtnews

जालोर जिले में महंगाई राहत कैम्प में हुए 671734 पंजीकरण

ddtnews

15 साल मुख्यमंत्री रहकर जालोर का भला नहीं कर पाए, वो अब नए वादे कर ठग रहे हैं – लुम्बाराम चौधरी

ddtnews

Leave a Comment