DDT News
जालोरराजनीति

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना पर संकट के बादल, नई सरकार ने मजदूरों को नहीं दिया पैसा

  • कांग्रेस सरकार ने शुरू की थी योजना, नई भाजपा सरकार में एक भी मजदूर को नहीं मिला पैसा

दिलीप डूडी, जालोर. राजस्थान के शहरी क्षेत्रों में चलाई जा रही इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारण्टी योजना पर संकट के बादल छा गए हैं। प्रदेश में नई बनी सरकार ने श्रमिकों को मजदूरी नहीं दी है। पिछले करीब तीन महीनों से मजदूर पैसों को तरस रहे हैं। जालोर जिला मुख्यालय पर करीब चार सौ श्रमिक इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में काम पर लगे हुए है, लेकिन तीन महीनों से पैसा नहीं मिला है। श्रमिकों का कहना है नगरपरिषद में जाते है तो इसके लिए ढंग से जवाब भी नहीं मिलता। इतना ही नहीं हर पंद्रह दिन में मेट भी बदल दिए जाते है। जालोर शहर में करीब दस स्थानों पर इस योजना के तहत काम चल रहा है।

विज्ञापन
कांग्रेस सरकार ने शुरू की थी योजना

मनरेगा की तर्ज पर राजस्थान के नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को आसान कार्य उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की थी। जिसमें परिवार को प्रतिवर्ष सौ दिन का रोजगार दिया जाना तय किया गया। यह योजना 9 सितंबर 2022 को राजस्थान सरकार ने लागू की थी। तब से प्रदेश की सभी निकाय क्षेत्रों में कच्चे कार्यों के लिए श्रमिक लगाए जा रहे है, लेकिन जैसे ही सरकार बदली तो श्रमिकों को पैसा मिलना बंद हो गया।

Advertisement
इस योजना में अधिकांश महिला श्रमिक

शहरों में इस योजना के तहत अधिकांश महिला श्रमिक कार्य करती है। दिनभर काम करने के बाद परिवार का ख्याल रखने की दोहरी जिम्मेदारी निभाने वाली महिला श्रमिकों को वेतन नहीं मिलने से निराश है। महिला श्रमिक कंचन कुमारी ने बताया कि दीपावली के समय एक बार मजदूरी मिली थी, उसके बाद पैसा मिला ही नहीं है। करीब तीन महीने बीतने को आये है। यही हालत अन्य श्रमिकों के भी है।

विज्ञापन
इनका कहना है…

हमारे यहां बजट नहीं आया है, इस कारण इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के श्रमिकों को मजदूरी नहीं दी गई है। जालोर ही नहीं पूरे राजस्थान में इनका पैसा बाकी है। बजट आते ही श्रमिकों को मेहनताना दे दिया जाएगा।

Advertisement
  • गोविंद टांक, सभापति, नगरपरिषद जालोर

Related posts

जिले के खिलाड़ी खेलेंगे हैंडबॉल, राजस्थान संघ ने जारी किया केलेंडर

ddtnews

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा में अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

ddtnews

जिला कलक्टर ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र व ट्रोमा सेन्टर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

ddtnews

रात को घर में घुसकर जीवाराम को मारने का प्रयास करने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया

ddtnews

ब्रह्मलीन महंत गंगा भारती व समस्त समाधि प्राण प्रतिष्ठा , महारुद्रयज्ञ को लेकर धर्म सभा आयोजित

ddtnews

महंगाई के दौर में गहलोत सरकार ने प्रदेश में दी राहत, अप्रैल से आधी रेट में मिलेंगे सिलेण्डर – जोशी

ddtnews

Leave a Comment