DDT News
कृषिजालोर

नारणावास क्षेत्र में बेमौसम वर्षा व रोगों से फसलें हुई बर्बाद, किसानों ने कलक्टर को दिया ज्ञापन

जालोर.  नारणावास क्षेत्र में बेमौसम वर्षा व फसलों में लगे रोगों ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया हैं।अब लागत मूल्य भी मिलना मुश्किल हो गया, जिससे किसान बड़े दुःखी हैं। फसलों के खराबे को लेकर किसानों ने जालोर जिला कलेक्टर पूजा पार्थ को ज्ञापन देकर फसल खराबे का सर्वे करवा कर बीमा व मुआवजा दिलवाने की मांग की हैं। किसानों के सपने टूट गए है उन्हें चिंता है कि बैंकों से लिया गया ऋण कैसे चुकाएंगे। किसान सपने ही बुनता रहता हैं ज्योंही सपना हकीकत में बदलने को होता है तो कभी राम रूठ जाता हैं तो कभी राज। यह वाक्य इन दिनों नारणावास , नया नारणावास ,धवला समेत आस-पास के गाँवों में सटीक होता नजर आया।

किसानों ने बताया कि थोड़े दिन पहले खेतों में लहलहाती फसलों को देख किसान खुशियाँ मनाने की सोच रहा था कि पहले अरंडी की फसल में पाला पड़ने से देखते ही देखते खेत के खेत खाली हो गए, लेकिन किसानों ने गत साल जीरे के भावों के उछाल को देखते हुए किसानों ने इस बार लाखों रुपये कर्ज लेकर जीरे की बंपर बुवाई की, लेकिन ज्योही कोंपले खिलने लगी प्रकृति ने फिर अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू किया। बैमोसमी हवाएं और चरमा रोग, सफ़ेदा जैसे रोगों से भी जीरा फसल खराब हो गई। रही सही कसर दो रोज पूर्व हुई बारिश ने पूरी कर दी। इस बैमौसम की बारिश और ओलों के कहर ने जीरा, इसबगोल, सरसों और अरंडी की तैयार फसलों में बहुत ज्यादा नुकसान किया है, कही खड़ी फसल तो कहीं काटकर खेतों में रखी फसलों को बर्बाद कर दिया। किसानों ने हाडकंपा देने वाली सर्दी में सिंचाई करके पिछले 6 महीने से मेहनत कर खेतों में जो मेहनत की और उम्मीद की थी इस बार कुछ अच्छा होगा, लेकिन एकबार फिर प्रकृति की मार किसानों को आंसू बहाने को मजबूर कर दिया है।

Advertisement
बीमा कंपनियों पर टिकी आस

दो दिन पहले हुई बारिश से शेष बची फसलें भी बर्बाद हो चुकी थी। अब किसानों को राज से उम्मीद है कि सरकार पटवारियों को आदेशित करके विशेष गिरदावरी करके फसल बीमा कंपनियों को फसलों का बीमा और मुआवजा दिलाए ताकि किसान बैंकोबसे लिया गया कर्जा चुका सके। पिछले तीन साल से रबी और खरीफ दोनों फसलें प्रकृति की मार से खराब हो रही है और बीमा कंपनियां कही तो बहुत कम या नाममात्र की राशि देकर इतिश्री कर रही हैं।

Advertisement
विज्ञापन

 

कलक्टर को दिया ज्ञापन

नारणावास के पंचायत क्षेत्र के नारणावास , नया नारणावास व धवला के किसानों ने सोमवार को जिला कलकटर पूजा पार्थ को ज्ञापन देकर फसलों का सर्वे करवा करवा कर ख़राबे का मुआवजा व फसल बीमा दिलवाने की मांग की हैं। जिससे किसानों को राहत दिलवाने की मांग की हैं। इस अवसर पर मनोहर सिंह नारणावास , सुरेश गर्ग , सोब सिंह , ईश्वर सिंह , वचना राम , महेंद्र सिंह , भेरा राम सहित कई किसान उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

“बेहतर भारत की बुनियाद” कार्यक्रम के पोस्टर का किया विमोचन

ddtnews

फसलों में हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए कृषक टोल फ्री नंबर पर सूचित करें

ddtnews

किसानों की बंजर व अनुपयोगी भूमि पर स्थापित होंगे सौर ऊर्जा संयंत्र

ddtnews

जालोर जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के 2171 मतदाताओं को घर पर वोट दिलाने के लिए 56 दल रवाना हुए

ddtnews

ईडब्ल्यूएस की विसंगतियों को दूर करने की मांग, पीएम को भेजा पत्र

ddtnews

उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में मुख्य सचेतक गर्ग बोले- भामाशाह तो काम करते है, लेकिन अधिकारी रिश्वत मांगकर डिसपुट डाल देते हैं…

ddtnews

Leave a Comment