DDT News
जालोरशिक्षा

नर्सिंग एक यूनिक और नोबल प्रोफेशन- भारती

जालोर. राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जालोर के प्रथम वार्षिकोत्सव जीकोन औरा ‘स्पन्दन’2024 का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रमाशंकर भारती,विशिष्ट अतिथि प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.पूनम चंद टाँक,राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.पवन ओझा,जीएनएमटीसी जालोर की पूर्व प्रधानाचार्या मिनी डी फ्रांसिस ने शिरकत की। अतिथियों द्वारा नर्सिंग की जन्मदात्री फ्लोरेंस नाइटेंगल एवं माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्वलन एवं ईश वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

कॉलेज प्राचार्य डॉ.पवन ओझा ने महाविद्यालय के प्रथम वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का अभिनन्दन करते हुए अपने स्वागत उद्बोधन में बताया कि छात्रों की सफलता न केवल छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन पर बल्कि उनके सर्वांगीण विकास पर भी निर्भर करती है।अतः हम महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करके एक वर्ष में आने वाले सभी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवसो को मनाते हैं,ताकि विद्यार्थियों के ज्ञान और कौशल में वृद्धि हो सके और वे सभी एक दक्ष नर्सिंग अधिकारी के रूप में मानव समाज को समर्पित भाव से सेवाएँ प्रदान कर सके।

Advertisement

अतिथियों के स्वागत के पश्चात् बीएससी नर्सिंग के छात्र छात्राओ द्वारा कई रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों,नृत्य,गायन,कविताओं,नाट्य एवं स्टैण्डअप कॉमेडी सहित प्रस्तुतियों का दौर चला।कार्यक्रम मुख्य अतिथि डॉ.रमाशंकर भारती ने कहा कि नर्सिंग एक यूनिक और नोबल प्रोफेशन हैं ,वह संपूर्ण मानव समाज को देखभाल और स्नेह के बंधन से बांधती है। नर्सिंग का दायरा केवल अस्पताल तक सीमित नहीं है। एक नर्सें पूरी दुनिया में मानव जीवन को बचाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती है।

विशिष्ट अतिथि डॉ.पूनमचंद टाँक ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों की मनमोहक प्रस्तुतियों और मेहनत समर्पण की सराहना करते हुए कहा कि अपने जीवन की समस्त परिस्थतियों में एकसा रहकर मरीजों के दुखों में अपनी संवेदना जोड़कर उनकी सेवा करने वाली नर्स निश्चय ही समर्पित सेवा का रूप होती हैं।आप सभी सदैव मानव मात्र की सेवा के इस पुण्य कार्य को पूरी निष्ठा के साथ करते रहे।बीएससी नर्सिंग द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा नवप्रवेशित प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों का स्वागत किया गया।

Advertisement
विज्ञापन

विद्यार्थियों के बीच व्यक्तित्व,सम्प्रेषण और सामाजिक जीवन के सकारात्मक दृष्टिकोण पर आधारित प्रश्नों के जरिये मिस फ्रेशर्स के रूप में करिश्मा शर्मा एवं मिस्टर फ्रेशर के रूप में दक्ष सुन्देशा,मिस्टर कॉलेज हितेश कुमार,मिस कॉलेज मनीषा झाझड़िया चुने गये।निर्णायक की भूमिका में सामान्य चिकित्सालय जालोर के उपनियंत्रक डॉ.रामेश्वरलाल सुथार,राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.पवन ओझा,वेदाग्रणी कला एवं संस्कृति संस्थान की अध्यक्षा मधु शर्मा एवं रोटरी क्लब जालोर से वीमेन एम्पावरमेंट कमेटी की चेयरपर्सन चेतना श्रीमाली मौजूद रही। मंच संचालन अंजलि,दक्ष सुन्देशा,जयराम और अनीता द्वारा किया गया।वर्षभर में विभिन्न क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले फैकल्टीज़ एवं विद्यार्थियों का अतिथियों द्वारा सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3055 के सचिव कानाराम परमार,अनिल शर्मा,डीपीएम चरणसिंह, सामान्य चिकित्सालय नर्सिंग अधीक्षक दयाराम चौहान,एमसीएच नर्सिंग अधीक्षक पुष्पेंद्र भारती,वरिष्ठ कर्मचारी नेता गोविन्द सिंह मंडलावत,शहज़ाद खान,गौतम कुमार,अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी रमेश गहलोत,महाविद्यालय के स्टाफ मोहनसिंह गुर्जर,बाबूलाल चौधरी,भूपेन्द्र कुमार,विजयलक्ष्मी दवे,राकेश टाँक,मनीष सोलंकी सहित नर्सिंग फैकल्टी एवं भारी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

सरकारी योजनाओं के साथ नवाचार कर आमजन को लाभांवित करें- निशांत जैन

ddtnews

शिविर में आपसी सहमति से बंटवारा होने पर 9 खातेदारों को मिला उनका हक

ddtnews

लालपोल के बाहर घर के कमरे में किरायेदार का शव मिला

ddtnews

भ्रष्टाचारी सरकार को इस बार उखाड़ फेकेंगी जनता – ओटाराम देवासी

ddtnews

नारणावास व नया नारणावास में हर्षोल्लास से गणतंत्र दिवस मनाया

ddtnews

अधिकारियों की लापरवाही से महिला अधिकारिता विभाग में 12 लाख लेप्स हो गए, सांसद बोले- बेटियों की सुविधाओं पर खर्च करें

ddtnews

Leave a Comment