DDT News
जालोर

केन्द्र सरकार की पीएम सूर्यघर योजना से लोगों को बिजली के बिलों में मिलेगी राहत

जालोर . केन्द्र सरकार द्वारा आमजन को बिजली के बिलों में राहत प्रदान करने के लिए पीएम सूर्यघर योजना प्रारम्भ की गई है। 

डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता महेश कुमार व्यास ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 75 हजार करोड़ से अधिक निवेश वाली परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। केन्द्र सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई पीएम सूर्यघर योजना से जुड़कर बिजली के बिलों में काफी राहत प्राप्त की जा सकती है। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार की तरफ से घर की छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस योजना के लाभ के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। 

Advertisement
विज्ञापन

उन्होंने बताया कि विद्युत उपभोक्ता अपने मासिक औसत उपभोग के आधार पर इस योजना में ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। योजना के अनुसार 1 से 2 किलोवाट की क्षमता के लिए 30 हजार से 60 हजार रूपये, 2 से 3 किलोवाट की क्षमता के लिए 60 हजार से 78 हजार एवं 3 किलोवाट से अधिक की क्षमता के लिए 78000 तक की सब्सिडी मिलेगी ।

पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन की प्रकिया

पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाईट के होम पेज पर ‘एप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिससे उपरांत खुले नए पेज पर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक कर आवेदक को अपने राज्य, जिले व बिजली क्षेत्र का चयन करना होगा तत्पश्चात् अपने विद्युत बिल में अंकित बिजली खाता संख्या नंबर दर्ज कर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आवेदक को मोबाईल नंबर दर्ज करने के साथ ही कैप्चा कोड भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सबमिट पर क्लिक करते ही आवेदक का पोर्टल पर पंजीयन होगा जायेगा। इस प्रक्रिया के उपरांत आवेदक को लॉगिन पर क्लिक कर रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर दर्ज कर व कैप्चा कोड भरकर नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके उपरांत रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज कर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। लॉगिन हो जाने के पश्चात् आवेदक को पीएम सूर्यघर योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तथा आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज कर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

Advertisement

Related posts

पीएम सम्मान किसान निधि के लिए ई-केवाईसी जरूरी – बीडीओ

ddtnews

आहोर के पूर्व विधायक शंकरसिंह ने जवाई बांध के गेट खोलने की मांग रखी

ddtnews

भाजपा शासन में जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित हुई – डॉ. राजपुरोहित

ddtnews

जिला स्टेडियम में विकसित होगी खेल सुविधाए – जिला क्लेक्टर

ddtnews

कलक्टर ने जनसुनवाई में दिए ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश

ddtnews

दीपावली पर बाजार में उमड़ी भीड़, रोशनी से जगमगा उठा शहर

ddtnews

Leave a Comment