DDT News
आहोरजालोरसामाजिक गतिविधि

आलावा सी में 54 वर्ष बाद तालाब हिलोर कार्यक्रम में उमड़ा जनसैलाब

  • भाई बहनों के जोड़े का रैला 54 वर्ष बाद तालाब हिलौर कार्यक्रम में उमड़ा जनसैलाब

जालोर. बजते नासिक ढोल, सिर पर कलश धारण की महिलाएं, पुरुषों के सिर पर केसरिया साफा, मंगल गीत गाती महिलाएं, बढ़ते कदम, सालों का बेसब्री का इंतजार खत्म होने को लेकर हजारों की संख्या में भाई बहनों के जोड़े का रैला उमड़ पड़ा। कुछ ऐसा ही नजारा रविवार सवेरे आहोर तहसील के आलावा सी गांव में 54 वर्ष बाद देखने को मिला।

आलावा सी गांव में मनोहर सिंह बालोत के सानिध्य में मुख्य बस स्टैंड से गाजे बाजों के साथ भाई बहनों का काफिला रवाना हुआ। विभिन्न जातियों के हजारों भाई बहनों ने गीत गाते हुए डीजे की धुन पर मलीनाथ मन्दिर के पास स्थित प्रेम तालाब पर पहुंचे । जहां पर आचार्य संतोष त्रिवेदी, सुभम केवानी पन्ना लाल व हंस देवी ने वैदिक मंत्रोचार के साथ तालाब की पूजा अर्चना के विधि विधान से भाई ने बहन को मटका हिलोरा, तालाब का पानी पिला, चुनरी उड़ा कर गूंगरी मात्तर खिलाई और एक दूसरे की रक्षा करने की कसम खाई।

Advertisement
विज्ञापन
अमन चैन खुशहाली की कामना

सर्व प्रथम सुभ मूर्त में रूप सिंह राठौड़ नारणावास ने अपनी बहन चंचल कंवर को चुनरी ओढ़ा कर कर तालाब हिलौर ने की रस्म अदा की। उसके बाद एक एक कर सभी महिलाओं व भाइयों ने तालाब हिलोर ने की रश्म पूर्ण कर तालाब की सात परिक्रमा लगाकर गांव में अमन चैन खुशहाली की कामना की। इस दौरान महिलाओं ने डीजे की धुन पर खूब नृत्य किया । इस मौके पर रूप सिंह राठौड़ नारणावास , बाबू सिंह मेडा , खुशाल सिंह नारणावास , विक्रम सिंह , माधु सिंह देवदा , नैन सिंह , पन्ने सिंह ,पुख सिंह , पीर सिंह , लक्ष्मण सिंह बालोत, नरेंद्र सिंह , राजेन्द्र सिंह , सूर्यपाल सिंह , रूपी राम देवासी, प्रकाश लुहार ,हरीश कुमार, कुइया राम देवासी ,जोता राम मीणा , भैरा राम ,कपुरा राम भील ,प्रगा राम समेत गांव के कई ग्रामीण मौजूद थे।

विज्ञापन
सालों का सपना हुआ साकार

आलावा सी की बुजुर्ग महिलाओं ने बताया कि शादी हुए करीब 50 साल बीत गए, लेकिन तालाब हिलोरने की तमन्ना आज भी अधूरी रहने से प्रतिवर्ष मन में तालाब हिलोरने की आस लगाए बैठे थे, जो कि समय में रविवार को गांव में आयोजित तालाब हिलोरने के कार्यक्रम का सपना साकार हुआ। जिसमें काफी बुजुर्ग महिलाओं ने भाइयों के हाथ की चुनरी और तालाब का पानी पी कर मन प्रफुल्लित हुआ। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाई बहनों के जोड़ों ने भाग लिया।

Advertisement

Related posts

सुराणा प्रकरण : अठावले बोले – आरोपी को फांसी हो, प्रदेश में लगे राष्ट्रपति शासन, बेनीवाल ने सीबीआई जांच की मांग रखी

ddtnews

गहलोत बोले- सांचौर को मैंने जिला बनाया, इसके विकास के लिए मास्टर प्लान जरूरी

ddtnews

जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की प्रेरणा से मारवाडी युवा मंच द्वारा दीपावली के उपलक्ष में मिष्ठान के पैकेट का वितरण

ddtnews

सांथू सरपंच पर जानलेवा हमला करने का प्रयास, पड़ोसी घर में घुसकर बचाई जान

ddtnews

उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चन्द बैरवा, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर व मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग 17 को जालोर जिले के दौरे पर

ddtnews

क्यों लड़कों की तरह पढ़ नहीं सकती लड़कियां?

ddtnews

Leave a Comment