DDT News
जालोरराजनीति

आहोर विधायक राजपुरोहित ने समस्याओं का समाधान नहीं होने पर 15 अगस्त के बाद महापड़ाव की दी चेतावनी

  • किसानों को फसल खराबे कि बीमा क्लेम राशि मिले
  • जवाई बांध में पानी की आवक को देखते हुए नदी में पानी छोड़ा जाए
  • अतिवृष्टि से खराब फसलों की विशेष गिरदावरी हो

जालोर. आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित ने विधानसभा क्षेत्र आहोर की विभिन्न समस्याओं को लेकर जिला कलेक्टर जालौर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें बताया कि विधानसभा क्षेत्र आहोर के 19 पटवार मण्डलों में फसल बीमा 2021-2022 का आंशिक भुगतान हुआ है जबकि कई किसानों को अपने बीमा के क्लेम की राशि अभी तक नहीं मिला है। इन 19 पटवार मण्डलों में भोरडा, बांकली, सेलडी, घाना, बरवा, रामा, भाद्राजून, नोरवा, पादरली, वलदरा, भवरानी भवरानी2, पांचोंटा, चवरडा, मालगढ़, रोडला, कंवला चान्दराई व कवराडा के किसानों बीमा क्लेम का आंशिक भुगतान हुआ है। इतना समय गुजरने के बाद भी किसानों के खातों में बीमा की राशि नहीं आने से किसान परेशान है।

विज्ञापन

इस वर्ष 2023 में अतिवृष्टि से खरीफ फसल खराब हो गई इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों की खड़ी फसल खराब हो गई है, इसलिए खरीफ फसल 2023 की गिरदावरी करवाकर किसानों को राहत प्रदान करावें। इसी प्रकार रबी फसल 2022 मूंग फसल खराब हुई थी इसका किसानों को मुआवजा नहीं मिला है। किसानों ने अपने खून पसीने की कमाई से फसल बोई थी लेकिन फसल खराब हो जाने से उनको काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। अतः किसानों को उचित मुआवजा दिलाकर राहत प्रदान करावें ।

Advertisement

इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र आहोर के लोग अघोषित बिजली कटौती क्षतिग्रस्त विद्युत पोल एवं जले ट्रांसफार्मर, पेयजल, विद्यालयों में अध्यापकों की कमी, किसानों की प्रधानमंत्री फसल बीमा, अस्पताल में डॉक्टर एवं स्टाफ की कमी से परेशान है। वर्तमान में बारिश का मौसम है और बार-बार बिजली कटौती से आमजन परेशान है। बिजली के अभाव में लोगों के रोजमर्रा के काम नहीं हो रहे है। जगह-जगह विद्युत पोल क्षतिग्रस्त है और कई ट्रान्सफार्मर जले हुए है। बार-बार शिकायत करने के बावजूद समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, एवम् क्षेत्र के लोग पेयजल से भी परेशान है गांवों में पेयजल आपूर्ति कई दिनों बाद हो रही है। इससे लोग काफी परेशान हो रहे है। पेयजल की आपूर्ति नहीं होने से लोगों को महंगे दामों पर टैंकर खरीदने पड़ रहे है, इससे आमजन को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

विधानसभा क्षेत्र आहोर में चिकित्सकों के भी पद रिक्त चल रहे है इससे मरीज परेशान हो रहे है। बारिश के मौसम को देखते हुए मरीजों की संख्या बढ रही है लेकिन चिकित्सकों के अभाव में मरीज काफी परेशान हो रहे है चिकित्सकों की कमी की वजह से गंभीर रोगियों को गुजरात जाना पड़ रहा है इससे लोगों को काफी नुकसान हो रहा है।

Advertisement
विज्ञापन

जालौर से रोहट जाने वाली सडक जगह-जगह क्षतिग्रस्त है इससे वाहन चालको को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए है सबसे ज्यादा समस्या आहोर के माधोपुरा, जोधपुर चौराहा, काम्बा, अजीतपुरा जोड चौराहा पर हो रही है। इन स्थानों पर सड़क पूरी तरह से टूट चुकी है. यहां पर बड़े-बड़े गड्डे पड़े हुए है। विधायक छगनसिंह राजपुरोहित ने कहा कि कुछ दिन पहले भामाशाओं की मदद से सड़क ठीक करवाया था अतः आप इस सड़क को ठीक करवाकर आमजन को राहत प्रदान करावें ।

साथ ही विधायक छगनसिंह राजपुरोहित ने कहा कि जालोर जिले का सबसे बड़ा मुद्दा जवाई बांध है इस वर्ष अच्छी बारिश की वजह से जवाई बांध में अच्छी आवक हुई है। जवाई बांध का जल स्तर 58 फिट के आसपास हो गया है। अच्छे मानसून को देखते हुए इस बार जवाई बांध ओवरफ्लो होने की प्रबल संभावना है। एक साथ फाटक खोलने से जालौर जिले में बाढ जैसी समस्या पैदा हो जाएगी। इसलिए जवाई बांध का पानी थोडी थोड़ी मात्र में जवाई नदी में छोड़ा जाए इससे क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति भी नहीं होगी और जवाई नदी में पानी छोड़ने से किसानों के कुएं भी रिचार्ज होंगे। इन समस्याओं को लेकर पहले भी कई बार अवगत करवाया था लेकिन इन समस्याओं का अभी तक कोई समाधान नही हुआ है।

Advertisement
विज्ञापन
विधायक राजपुरोहित ने अल्टीमेटम दिया

अगर 15 अगस्त तक इन समस्याओं का निस्तारण नहीं किया तो हमे उग्र आंदोलन करना पड़ेगा जिसकी सारी जिम्मेदारी प्रशासन की रहेगी। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष ईश्वरसिंह थुंबा, मंडल अध्यक्ष शैतानसिंह राजपुरोहित, मांगीलाल राव, भाजपा मण्डल महामंत्री दिनेशसिंह राठौड़, पुखराज ओड सहित कई लोग मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

लड़कियों की शिक्षा के लिए उचित परिवेश की ज़रूरत

ddtnews

अनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए मनाया शक्ति दिवस, किशोरियों व महिलाओं की हुई जांच

ddtnews

बालिका दिव्यांशी की ईमानदार लकड़हारा कहानी सुनकर जालोर कलेक्टर बोले- वाह बेटा वाह

ddtnews

रानीवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र में 22 करोड़ 83 लाख के कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं शिलान्यास

ddtnews

बागरा में महाराणा प्रताप जयंती को लेकर निकाली रैली

ddtnews

जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा- गर्मी के मौसम में बिजली पानी की न हो समस्या

ddtnews

Leave a Comment