DDT News
जालोरराजनीति

सांसद पटेल की रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश से मुलाकात, विभिन्न ट्रेनों के स्टॉपेज के बारे में की चर्चा

जालोर. जालोर-सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने मंगलवार को नई दिल्ली में रेल राज्यमंत्री दर्शना विक्रम जरदोश से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने पिण्डवाडा एवं जवाई बांध रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव के बारे में चर्चा की।

विज्ञापन

मुलाकात के दौरान सांसद पटेल ने बताया कि पिण्डवाडा अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत सम्मिलित है, जिसके पुनर्विकास का प्रधानमंत्री द्वारा 6 अगस्त, 2023 को शिलान्यास किया गया। पिण्डवाडा रेलवे स्टेशन की पिछले अनेक वर्षो से लगातार वार्षिक आय में वृद्धि हो रही है, रेलवे मंत्रालय को यात्री भाड़ा के अलावा यहां से मालभाड़े से साल भर बहुत बड़ी कमाई होती है। यह स्टेशन राजस्थान के तीन जिलों सिरोही, पाली और जालोर के सेंटर प्वाइंट है। पिण्डवाड़ा क्षेत्र मार्बल पत्थर मंदिर निर्माण शिल्प कला की वजह से यह क्षेत्र “शिल्प कला हब” के नाम से विश्व विख्यात है। इस क्षेत्र मे दो बड़े सीमेंट प्लांट है। इन प्लांटों मे हजारों श्रमिक एवं कर्मचारीगण कार्यरत है, जो भारत के विभिन्न प्रान्तों से है, परन्तु दूर दराज से आने वाले इन यात्रियों को महत्वपूर्ण ट्रेनों की स्टोपेज नही होने के कारण यहाॅ के यात्रियों और ग्रामीणों को काफी परेषनियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने पिंडवाड़ा रेलवे स्टेशन पर भक्त की कोठी-पुणे एक्सप्रेस (11089/90), कोच्चिवली-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस (16311/12) एवं आश्रम एक्सप्रेस (12915/16) ट्रेनों को पिंडवाड़ा रेलवे स्टेशन पर ठहराव देने की मांग की।

Advertisement
विज्ञापन

मुलाकात के दौरान सांसद पटेल ने रेल राज्य मंत्री को जवाई बांध रेलवे स्टेशन पर अहमदाबाद जम्मूतवी एक्सप्रेस (19223/24) एवं हमसफर एक्सप्रेस (22497/98) का ठहराव देने के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि जवाई बांध पश्चिमी राजस्थान का प्रमुख रेलवे स्टेशन है। जवाई बांध स्टेषन क्षेत्र के सुमेरपुर, बाली, शिवगंज और आहोर के करीबन 200 गांवों एवं कस्बों का प्रमुख केंद्र है। स्टेशन से मात्र 9 किमी पर सुमेरपुर मंडी स्थित है तथा 10 किमी दूर शिवगंज शहर जो जवाई नदी के किनारे बसा है। सुमेरपुर एवं शिवगंज शहर आॅटोमोबाइल्स, किराणा, दवाई, वस्त्र, स्टील, रेडीमेड गारमेंट एवं सब्जी-फल आदि व्यवसाय का प्रमुख केंद्र है। जवाई बांध परियोजना (अभ्यारण) लगभग सभी गांव इस स्टेशन के क्षेत्र में आते है, जहां पर्यटकों का आना-जाना भी अधिक रहता है।

विज्ञापन

Advertisement

Related posts

जवाई बांध के गेट खोलकर किसानों को राहत प्रदान करे सरकार – सांसद पटेल

ddtnews

राजीव गांधी ग्रामीण व शहरी ओलंपिक खेलों का उद्घाटन सोमवार 10 जुलाई को

ddtnews

विश्व क्षय रोग दिवस पर जागरूकता रैली : टीबी मुक्त संकल्प यात्रा में ऊंट रहे आकर्षण

ddtnews

जीत को लेकर वॉलीबॉल व टेनिस क्रिकेट में हो रहे हैं कड़े मुकाबले

ddtnews

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जालोर गांधी स्कूल में हुई फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता

ddtnews

गरीब ब्राह्मण, राजपूत और वैश्य समाज के हित में ईडब्ल्यूएस आरक्षण में राजस्थान मॉडल लागू करे केन्द्र सरकार- धर्मेन्द्र राठौड़

ddtnews

Leave a Comment