DDT News
जालोरराजनीति

राज्य सरकार अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगों के उत्थान एवं उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए संवेदनशील- डॉ. शंकर यादव

  • रजस्थान राज्य अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष ने बैठक ली एवं अभाव-अभियोग सुने

जालोर । राजस्थान राज्य अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव ने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगों के उत्थान एवं उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए संवेदनशील है।

राजस्थान राज्य अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव रविवार को सर्किट हाऊस में परियोजना प्रबंधक, लाभार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ अनुजा निगम की योजनाओं की समीक्षा एवं समन्वय के लिए बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगां को लाभांवित किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा टीएसपी क्षेत्रों में जनजाति उत्थान की दिशा में लगभग 1 हजार करोड़ की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से विकास के कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महंगाई राहत कैंपों के माध्यम से अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचकर योजनाओं का लाभ पहुंचाया है एवं राजस्थान पहला ऐसा राज्य बना है जो गारंटी देकर आमजन को योजनाओं के माध्यम से लाभांवित कर रहा है।

Advertisement
विज्ञापन

इस दौरान उन्होंने आयोग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों द्वारा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपस्थित विभागीय अधिकारियों से योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा एससी-एसटी वर्ग के लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जागरूकता कैंप का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने आमजन के अभाव-अभियोग सुनकर उनके त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति-जन जाति निगम (अनुजा निगम) से जरूरतमंदों को ऋण लेने की प्रक्रिया में गारंटर के रूप में सरकारी कर्मचारी की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है साथ ही अनुदान की राशि 10 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुजा निगम के माध्यम से पूरे राज्य में अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए 200 करोड़ रुपए की योजनाएं बनाकर लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने आमजन से अनुजा निगम की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत अधिक से अधिक आवेदन कर लाभ लेने की बात कही।

विज्ञापन

इस अवसर पर बीसूका उपाध्यक्ष भंवरलाल मेघवाल, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल, जिला परिषद सदस्य लक्ष्मी मीणा, इंदु परिहार, उमसिंह चांदराई, राकेश मीणा, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक सुभाष मणि, विनोद माथुर, छगन मीणा, महेन्द्र सोनगरा व भोमाराम मेघवाल सहित विभागीय अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि व लाभार्थी उपस्थित रहे।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

भीनमाल व रानीवाड़ा में दोनों प्रदेश उपाध्यक्षों को पांचवी बार मौका, जालोर में रमिला पर कांग्रेस ने जताया भरोसा

ddtnews

नारणावास से जागनाथ महादेव जाने वाला सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त, श्रद्धालुओं के लिए सफर हुआ मुश्किल

ddtnews

सरकार होते हुए भी चार साल से बिजली, पेयजल व सड़कों की समस्याओं से जूझ रहा रामसीन, अब यहीं से कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान हुआ शुरू, पाराशर बोले- अधिकारी नहीं माने तो प्रदर्शन करो, भले सरकार अपनी हो…,

ddtnews

RSS निकालेगा पर्यावरण जन चेतना यात्रा, 13 को जालोर से शुरू होकर 27 को खेजड़ली में होगा समापन

ddtnews

जालोर में शिवसेना ने मनाई बालासाहेब ठाकरे की जयंती

ddtnews

भाजपा किसान मोर्चा उपाध्यक्ष के जन्मदिन पर शिविर आयोजित, 13 जनों की आंखों के ऑपरेशन करवाए

ddtnews

Leave a Comment