DDT News
कृषिजालोर

सांसद पटेल के अनुरोध पर PM फसल बीमा की तिथि बढ़ाई

जालोर. जालोर सांसद देवजी पटेल ने केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री को पत्र भेजकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2023-24 की अंतिम तिथि आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था, जिस पर कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तुरंत प्रभाव से संज्ञान लेते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा की अंतिम तिथि गैर-ऋणी कृषकों के लिए 5 अगस्त एवं ऋणी कृषकों के प्रीमियम जमा करवाने की अंतिम तिथि 10 अगस्त, 2023 की गई हैं। सांसद पटेल ने पूर्व में भेजे पत्र में बताया था कि राज्य सरकार द्वारा दिनांक 21 जुलाई, 2023 को अधिसूचना जारी कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों की खरीफ फसल 2023-24 का बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 की गई है। परन्तु संसदीय क्षेत्र सहित प्रदेश भर में लगातार हो रही बारिश एवं अतिवृष्टि तथा बाढ़ के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कटोती एवं इंटरनेट की समस्या उत्पन्न हो रही है एवं राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल सूचारू रूप से संचालित नहीं होने के कारण किसान ई-मित्रों एवं बैंकों के चक्कर काट रहे मगर फसल बीमा नहीं करवा पा रहे।

विज्ञापन
विज्ञापन

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित प्रत्येक ग्राम सहकारी समिति से लगभग 600 से 700 कृषक सदस्य जुड़े हुए है, सहकारी समितियों ने बीमा पोर्टल में तकनीकि त्रुटी के कारण कम अवधि में सभी किसानों के दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने में असमर्थता जाहिर की हैं। यदि ऐसा होता तो संसदीय क्षेत्र सहित प्रदेश के लाखों किसान फसल बीमा करवाने से वंचित रह जाते। सांसद पटेल के अनुरोध पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किसान हित एवं परिस्थितियों को देखते हुए सांसद पटेल के अनुरोध पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2023-24 की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढाकार गैर-ऋणी कृषकों के लिए 05 अगस्त, 2023 एवं ऋणी कृषकों के सहकारी संस्थाओं एवं बैंकों द्वारा बीमा प्रीमियम जमा करवाने की अंतिम तिथि 10 अगस्त, 2023 की गई हैं। जिससे क्षेत्र के किसान अधिकाधिक संख्या में लाभान्वित होगें।

Advertisement
विज्ञापन
किसानों ने जताया सांसद पटेल का आभार

संसदीय क्षेत्र के किसानों ने सांसद पटेल का आभार जताते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा बीमा की अधिसूचना जारी करने में देरी करने एवं क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण नेटवर्क समस्या के कारण किसान बीमा नहीं करवा पा रहे थे। इससे क्षेत्र के हजारों किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा करवाने से वंचित रह जाते। इस समस्या से सांसद पटेल को दूरभाष पर अवगत करवाने पर तुरंत प्रभाव से उन्होंने कार्यवाही करवाकर फसल बीमा की अंतिम आगे बढ़ाई।

विज्ञापन
विज्ञापन

Advertisement

Related posts

पुनर्वास गृह में मिठाई बांटकर कांग्रेस जनों ने मनाया मुख्यमंत्री का जन्मदिन

ddtnews

डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी के चरण पादुका अभियान में अब तक 3 लाख चरण पादुकाएँ वितरित

ddtnews

मुख्यमंत्री गहलोत बोले – भीनमाल से वनवास खत्म कर दो, मेरी सरकार बन जाएगी

ddtnews

जालोर मदर मिल्क बैंक का छठा स्थापना दिवस मनाया

ddtnews

विश्व तपेदिक (टीबी) दिवस (24 मार्च) पर विशेष : उपचार और जागरूकता के बावजूद टीबी मरीजों के बढ़ते आंकड़े

ddtnews

कांग्रेस की उबली सियासत पर बोलने से बची वसुंधरा राजे, बोली- मंदिर में आई हूं, राजनीति पर बाद में बोलूंगी…,

ddtnews

Leave a Comment