DDT News
जालोर

RSS निकालेगा पर्यावरण जन चेतना यात्रा, 13 को जालोर से शुरू होकर 27 को खेजड़ली में होगा समापन

  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जालौर विभाग में पर्यावरण जन चेतना यात्रा आयोजन को लेकर योजना बैठक सम्पन्न

जालोर. रामसीन के स्थानीय आदर्श विद्या मंदिर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर जनजागरण हेतु आयोज्य पर्यावरण जन चेतना यात्रा की पूर्व तैयारी के लिए जालौर विभाग की योजना बैठक सम्पन्न हुई। संघ के विभाग सह कार्यवाह गोपाल कुमार ने संगठन मंत्र करवा कर बैठक को विधिवत प्रारंभ किया। तत्पश्चात् जोधपुर प्रान्त के पर्यावरण संरक्षण गतिविधि संयोजक कृष्ण गोपाल वैष्णव ने वर्तमान में पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज प्लास्टिक बहुत बड़ी समस्या बन चुका है। हम देखते हैं किस तरह दिल्ली, मुंबई व चेन्नई जैसे महानगरों में प्लास्टिक कचरे के ढेर कुतुब मीनार से भी ऊंचे हो गए हैं। विभिन्न शोध में पाया गया है कि यही प्लास्टिक समुद्र से बादलों के माध्यम से होते हुए मां के दूध में भी माइक्रो प्लास्टिक पाया गया है। पर्यावरण संरक्षण पर्यावरण का संरक्षण नहीं अपितु मानव जाति के संरक्षण का प्रयास हैं।

विज्ञापन

उन्होंने यात्रा को लेकर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि समाज में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनजागृति के लिए संघ द्वारा पुरे जोधपुर प्रान्त में 13 अगस्त से 27 अगस्त तक प्रांत के प्रत्येक गांव व खंड स्तर पर पर्यावरण चेतना रथ यात्रा के माध्यम से आमजन में पर्यावरण के प्रति जन जागरण व पौधरोपण किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक जिले में एक लाख पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया हैं। इस दौरान संघ के विभाग प्रचारक संजीव कुमार ने बताया कि यात्रा के सफल आयोजन को लेकर बिन्दुवार चर्चा कर यात्रा का मार्ग तय किया गया और प्रत्येक गांव में पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के जालौर विभाग संयोजक अंबालाल ने बताया कि 13 अगस्त से भीनमाल जिले के जसवंतपुरा से पर्यावरण जन चेतना यात्रा को प्रारंभ किया जाएगा। रथ दिनांक 13 अगस्त से 17 अगस्त तक भीनमाल, 18 अगस्त से 22 अगस्त तक सिरोही व 23 अगस्त 26 अगस्त तक जालौर जिले से होकर जोधपुर जिले के खेजड़ली गांव में माता अमृता बाई स्मारक पर समापन होगा। इस दौरान संघ के प्रांत धार्मिक सह प्रमुख मणिकांत जोशी, रमेश कुमार बरलुट, शेखर जोशी जालौर, भुपेंद्र सोलंकी भीनमाल आदि दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Advertisement

Related posts

सरकार होते हुए भी चार साल से बिजली, पेयजल व सड़कों की समस्याओं से जूझ रहा रामसीन, अब यहीं से कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान हुआ शुरू, पाराशर बोले- अधिकारी नहीं माने तो प्रदर्शन करो, भले सरकार अपनी हो…,

ddtnews

जीत को लेकर वॉलीबॉल व टेनिस क्रिकेट में हो रहे हैं कड़े मुकाबले

ddtnews

जालोर : पशुओं का सर्वे कर लंपी स्किन से संक्रमित पशुओं का किया जा रहा उपचार

ddtnews

नागौर सांसद बेनीवाल, पार्टी के विधायकों व पदाधिकारियों के साथ आएंगे सुराणा

ddtnews

स्वयं सहायता समूह से आत्मनिर्भर बनती महिलाएं

ddtnews

“मेरा विद्यालय मेरा अभिमान” नवाचार कार्यक्रम के तहत जिले भर के बच्चों ने चित्रकला एवं सुलेख प्रतियोगिता में लिया भाग

ddtnews

Leave a Comment