DDT News
जालोर

 पंचायतीराज व नगरीय निकाय उपचुनाव के लिए संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

जालोर. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं व नगरीय निकाय भीनमाल के रिक्त पदों पर उप चुनाव माह अगस्त-2023 के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही रिक्त पदों वाले क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है जो चुनाव समाप्ति तक लागू रहेगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (अति. जिला कलक्टर) राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं व नगरपालिका भीनमाल के रिक्त पदों पर उप चुनाव माह अगस्त-2023 के लिए घोषित किये गये कार्यक्रम के तहत जालोर जिले में सायला पंचायत समिति की आसाणा ग्राम पंचायत में सरपंच व जालोर पंचायत समिति की देबावास में उप सरपंच तथा भीनमाल नगरपालिका के वार्ड सं. 37 के रिक्त पद पर वार्ड सदस्य के लिए उप चुनाव करवाये जाएंगे।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार सांचौर पंचायत समिति की खारा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 8 व किलवा ग्रा.पं. के वार्ड संख्या 3, सरनाऊ पंचायत समिति की दांता ग्रा.पं. के वार्ड सं. 4 व कुडा ग्रा.पं. के वार्ड सं. 5, चितलवाना पंचायत समिति की टांपी ग्रा.पं. के वार्ड सं. 8, जालोर पंचायत समिति की चूरा ग्रा.पं. के वार्ड सं. 10 व देबावास ग्रा.पं. के वार्ड सं. 8 तथा सायला पंचायत समिति की डांगरा ग्रा.पं. के वार्ड सं. 3 में रिक्त पदों पर वार्ड पंच के उप चुनाव करवाये जायेंगे।

सरपंच, उपसरपंच व पंच उप चुनाव के लिए कार्यक्रम

चुनाव कार्यक्रमानुसार जिले की सायला पंचायत समिति की आसाणा ग्राम पंचायत में सरपंच तथा सांचौर, सरनाऊ, चितलवाना, जालोर व सायला पंचायत समितियों में 8 वार्ड पंचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव करवाये जायेंगे जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियम 23 सपठित 56 के अंतर्गत 4 अगस्त, शुक्रवार को निर्वाचन की लोकसूचना जारी की जायेगी तथा 13 अगस्त, रविवार को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे। 14 अगस्त, सोमवार को प्रातः 10 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी तथा अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापिस लिये जा सकेंगे। नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात् चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा। 20 अगस्त, रविवार को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जायेगा तथा मतदान समाप्ति के पश्चात् पंचायत मुख्यालय पर मतगणना करवाई जायेगी।

Advertisement
विज्ञापन

इसी प्रकार जिले में जालोर पंचायत समिति की देबावास ग्राम पंचायत में रिक्त उप सरपंच के पद पर उप चुनाव के लिए 21 अगस्त, सोमवार को प्रातः 9 बजे से पूर्व बैठक के लिए नोटिस जारी किया जायेगा तथा प्रातः 10 बजे बैठक प्रारम्भ की जायेगी। पूर्वान्ह 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र/प्रस्तावों के प्रस्तुतिकरण का समय रहेगा। पूर्वान्ह 11.30 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी। पूर्वान्ह 11.30 बजे से अपरान्ह 12 बजे तक चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। अपरान्ह 12 बजे से 1 बजे के यदि आवश्यक हुआ तो मतदान करवाया जायेगा तथा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जायेगी।

भीनमाल नगरपालिका में वार्ड सदस्य उप चुनाव के लिए कार्यक्रम

घोषित कार्यक्रमानुसार जिले की भीनमाल नगरपालिका के वार्ड सं. 37 के रिक्त पद पर वार्ड सदस्य के उप चुनाव करवाये जायेंगे जिसके लिए 4 अगस्त, शुक्रवार को लोकसूचना जारी की जायेगी तथा 8 अगस्त, मंगलवार को प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक (6 अगस्त, रविवार को छोड़कर) नामांकन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे। 10 अगस्त, गुरूवार को प्रातः 10.30 बजे से नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी। 12 अगस्त, शनिवार को अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापिस लिये जा सकेंगे तथा 14 अगस्त, सोमवार को चुनाव प्रतीकों का आवंटन किया जायेगा। 20 अगस्त, रविवार को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जायेगा तथा 21 अगस्त, सोमवार को प्रातः 9 बजे से मतगणना करवाई जायेगी।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन

Related posts

सूर्य जैसी चमक लाने के लिए अभाव की तपन को सहन करें- शंभूसिंह

ddtnews

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर वर्ग तक भाजपा ने पहुंचाया – लुम्बाराम चौधरी

ddtnews

डीएमपीएल के प्रथम संस्करण में त्यागी आई हॉस्पिटल विजेता और टीम एंटीकैंसर उपविजेता

ddtnews

सीएम के जन्मदिवस पर महंगाई राहत शिविर में कांग्रेसियों ने मनाई खुशी

ddtnews

खिलाड़ियों के सम्मान में निकाला विजय जुलूस : चित्राक्ष ने जीता दूसरा स्वर्ण, आदित्य सिंह व हिमानी ने जीता कांस्य

ddtnews

शोभायात्रा निकाल हर्षोल्लास से मनाई विश्वकर्मा जयंती, प्रतिभा सम्मान समारोह हुआ आयोजित

ddtnews

Leave a Comment