DDT News
जालोरशिक्षासामाजिक गतिविधि

कड़ी मेहनत से ही बड़ी सफलता सम्भव – सवाराम पटेल

जालोर. जिंदगी में सफल होने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन असली सफलता के शिखर तक वही व्यक्ति पहुंच सकता है, जिसमें जमीन से उठकर आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचने और कुछ कर गुजरने की ललक हो। कड़ी मेहनत और संघर्ष कर हर व्यक्ति जीवन में सफलता हासिल कर सकता है। उक्त उद्बोधन श्री राजाराम आंजणा समाज छात्रावास जालौर में नव चयनित प्रतिभागियों के अभिनंदन समारोह और करियर गाइडेंस शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य सवाराम पटेल ने व्यक्त किये।

अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए सवाराम पटेल ने बताया कि विद्यार्थी जीवन एक ऋषि के मानिंद है, जिस प्रकार प्राचीन काल में ऋषि मुनि सांसारिक सुख सुविधाओं का त्याग कर ईश्वर प्राप्ति में लीन होते थे, ठीक उसी प्रकार वर्तमान परिवेश में विद्यार्थी कठोर परिश्रम, लगन व मेहनत से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होकर अपना मुकाम हासिल करते हैं।

Advertisement
विज्ञापन

भारत विकास परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष व विद्युत विभाग से सेवानिवृत्त अधिशासी अभियंता पदमाराम चौधरी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के जीवन का उदाहरण देते हुए बताया कि बार-बार मिलने वाली असफलता ही व्यक्ति को वास्तव में सफलता की ओर ले जाती है जरूरत हैं अपने लक्ष्य के प्रति सच्ची निष्ठा, त्याग व समर्पण भाव की जिससे सफलता भी मिलेगी और राजकीय सेवा निष्पक्ष भाव से करने का आनंद भी आयेगा।

श्री राजाराम आंजणा समाज छात्रावास जालौर के अध्यक्ष एवं ओडवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच लक्ष्मण राम पटेल पांणवा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में संबोधित करते हुए बताया कि प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षार्थी जो अच्छा करियर बनाने का सपना देख रहे हैं तो उसे अपने सपने को पूरा करने के लिए नियमित रूप से प्रयास करने के साथ ही धैर्य भी रखना अनिवार्य है। साथ ही अगर जिंदगी में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो भीड़ की देखा-देखी ना करें, क्योंकि भीड़ साहस तो देती है मगर आपकी वास्तविक पहचान छीन लेती है कुछ अलग करने का हौसला रखने की नसीहत दी।

Advertisement
प्रतिभाओं का किया अभिनन्दन

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा हाल ही में जारी किए गए संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) प्रतियोगिता परीक्षा में आहोर निवासी महावीर चौधरी का भारतीय थल सेना में चयन हुआ है, जो कि आंजणा कलबी समाज के प्रथम नवचयनित प्रतियोगी है जो इस परीक्षा में सफल हुए उनके सम्मान में छात्रावास में अभिनंदन समारोह का आयोजन रखा गया।

साथ ही राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा हाल ही में जारी राजस्थान पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा में नरसाणा निवासी आसुराम चौधरी ने 165 वीं तथा वेडिया निवासी शंकरराम चौधरी ने 209 वीं रैक प्राप्त कर सफलता प्राप्त की, उनके सम्मान स्वरूप स्थानीय छात्रावास परिसर में अभिनंदन समारोह का आयोजन रखा गया था।

Advertisement

अभिनंदन समारोह का शुभारंभ समाज के आराध्य देव श्री राजेश्वर भगवान की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन व मंगल आरती के साथ किया गया साथ ही आगुन्तक अतिथियों के स्वागत रस्म की अदायगी की गई। अतिथियों के सम्मान के उपरांत भारतीय थल सेना में आंजणा कलबी समाज के प्रथम नव चयनित महावीर चौधरी, राजस्थान पुलिस में उपनिरीक्षक के पद पर चयनित नरसाणा निवासी आसुराम चौधरी व वेड़िया निवासी शंकरराम चौधरी का अतिथियों के द्वारा साफा, श्रीफल व अभिनंदन-पत्र के द्वारा बहुमान किया गया।

विज्ञापन
विज्ञापन

अभिनंदन समारोह के उपरांत कैरियर गाइडेंस शिविर में तीनों नवचयनितों द्वारा अपने अपने उद्बोधन के माध्यम से समाज के युवाओं को करियर संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई साथ ही जीवन में सफल होने के लिए अच्छा विद्यालय, अच्छा शिक्षक तथा अच्छे मित्र का होना अत्यंत आवश्यक है इस विषय से भी अवगत कराया गया।

Advertisement

समारोह में श्री राजारामजी महाराज मंदिर बालिका शिक्षण सेवा संस्थान जालोर के अध्यक्ष जेराराम चौधरी ओडवाड़ा, समाजसेवी व उद्योगपति गणेशाराम चौधरी पाणवां, पदमाराम चौधरी, लक्ष्मणराम पटेल पांणवा, पूर्व जिला परिषद सदस्य हिमताराम चौधरी नरसाना, सवाराम चौधरी नरसाना, कपूराराम चौधरी पांणवा, सांवलराम चौधरी पांणवा, अधिवक्ता ओमप्रकाश चौधरी, मुकेश चौधरी रामा, जुटाराम चौधरी सरदारगढ़, किरण चौधरी बादनवाड़ी, अधिवक्ता केराराम चौधरी, मदन चौधरी पांणवा, जालाराम चौधरी सहित कई गणमान्य समाजबन्धु उपस्थित थे। अभिनंदन समारोह एवं कैरियर गाइडेंस शिविर का मंच संचालन प्रकाश चौधरी रेवड़ा कलां ने किया। अध्यक्षीय उद्बोधन में संस्थान के अध्यक्ष लक्ष्मणराम पटेल पांणवा ने सभी आगुन्तक अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा छात्रावास में प्रतियोगी परीक्षार्थियों को बेहतरीन माहौल उपलब्ध करवाने का वादा किया।

विज्ञापन
विज्ञापन

Advertisement

Related posts

पंचायत समिति जालोर की विशेष साधारण सभा की बैठक में मनरेगा की वार्षिक कार्य योजना अनुमोदित

ddtnews

फोन कॉल पर लिए गए शटडाउन के कारण एक युवक की जान चली गई

ddtnews

जीवाणा, रामसीन व भाद्राजून में खुलेगी जालोर नागरिक सहकारी बैंक को नवीन शाखाएँ, आरबीआई ने दी स्वीकृति

ddtnews

प्रजापत समाज ने मनाया ठाकुर जी मंदिर का पंद्रहवाँ वार्षिकोत्सव

ddtnews

सती माता का वार्षिक मेला एवं भक्ति संध्या का कार्यक्रम हुआ आयोजित

ddtnews

Leave a Comment