DDT News
खेलजालोर

जालोर में मैत्रीपूर्ण शतरंज प्रतियोगिता में विकास राव ने बाजी मारी

जालोर. जिला शतरंज संघ जालोर एवं इमानुएल सीनियर सेकेंडरी विद्यालय के द्वारा गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय शतरंज दिवस के अवसर पर मैत्रीपूर्ण मैच आयोजित किए गए। देर शाम तक चले ब्लिट्ज फार्मेट ( फटाफट शतरंज) में 5 चक्रों में सर्वाधिक 5 अंक प्राप्त कर विकास राव प्रथम रहे। दूसरा स्थान दिकेश श्रीमाली एवं तृतीय स्थान रजत सोलंकी ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता निदेशक एवं मेजबान विद्यालय संस्था प्रधान सूर्यवीर सिंह वाघेला ने बताया कि शतरंज के प्रचार प्रसार हेतु मैत्रीपूर्ण मैच आयोजित किए गए थे ,जिनमें खिलाड़ियों द्वारा उत्साहपूर्वक भाग लिया गया।विद्यालय द्वारा विजेता खिलाड़ियों को स्मृति चिन्ह एवं नकद राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर अतिथि के रूप में उपस्थित प्रभारी जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र, स्टेडियम, जालोर रतन सिंह मंडलावत ने राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जा रही खेल गतिविधियों एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने वाली योजनाओं की जानकारी प्रदान की। उन्होंने मैच के दौरान उपस्थित रहकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। अतिथि के रूप में जिला शतरंज संघ के सचिव ज्योति स्वरूप जोशी , वरिष्ठ खिलाड़ी आसूलाल गोयल , सोना त्रिवेदी एवं फीड़े आर्बिटर मनीष कुमार उपस्थित थे। आसूलाल गोयल ने भी विजेता खिलाड़ियों को नकद राशि प्रदान कर उत्साह वर्धन किया। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका मनीष कुमार, जी पी बड़गुजर एवं छैल सिंह ने निभाई।

विज्ञापन

उदयभान सिंह, दशरथ सिंह, गजेंद्र ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस- जिला सचिव ज्योति स्वरूप जोशी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ के स्थापना दिवस 20 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय शतरंज दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने जिला शतरंज संघ जालौर कि इस वर्ष की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए जानकारी दी कि अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ द्वारा जालौर जिले के मनीष कुमार को फीड़े ऑर्बिटर की उपाधि प्रदान की गयी है, जो कि निर्णयन के क्षेत्र में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।नवीन परीक्षा पद्धति से फीड़े आर्बिटर की उपाधि प्राप्त करने वाले मनीष कुमार संभाग के प्रथम व्यक्ति है। इससे पूर्व उन्हें नेशनल आर्बिटर की उपाधि प्रदान की गयी थीं। महासंघ द्वारा आयोजित परीक्षा एवं मानक मानदंडों नॉर्म्स को पूरा करने पर यह उपाधि प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्कूली खेलकूद में शतरंज को शामिल करने से विद्यार्थियों की इस खेल में रुचि बढ़ी है। हाल ही में ही इमानुएल विद्यालय के विद्यार्थी के रूप में विकास राव ने अंडर -19 बालक वर्ग में राज्य स्तर पर चयनित होकर राष्ट्रीय स्तर स्कूली खेल प्रतियोगिता में राज्य का प्रतिनिधित्व किया था। जोशी के अनुसार जिले से ओपन स्पर्धा में लगभग हर फॉर्मेट में खिलाड़ी राज्य स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। इसी माह दौसा में आयोजित राज्य स्तरीय सीनियर शतरंज प्रतियोगिता में जालोर के दो खिलाड़ियों विकास राव एवं ध्रुव कुटल ने भाग लिया। इसमें ध्रुव ने आठवें चक्र में सराहनीय प्रदर्शन कर रेटेड खिलाड़ी को हराया।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन

बतौर जोशी वर्तमान में आगामी अंडर -19 एवं एमैच्योर प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु जिला कोच के मार्गदर्शन में खिलाड़ी नियमित प्रैक्टिस कर रहे हैं जो आगामी प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Advertisement

Related posts

सुराणा प्रकरण में 90 दिन पूरे होते ही पुलिस ने पेश किया चालान, कुछ बिंदुओं पर अनुसंधान के लिए मांगा अतिरिक्त समय

ddtnews

मौसम : तेज अंधड़ व बारिश के कारण जिले में 1 पॉवर ट्रांसफार्मर सहित 1208 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होने से 343 गांवों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित

ddtnews

तीन साल के अंतराल के बाद कांग्रेस ने भंवरलाल मेघवाल को जालोर जिलाध्यक्ष की सौंपी कमान, संसदीय क्षेत्र से पांच नेताओं को प्रदेश की टीम में किया शामिल

ddtnews

विश्व तपेदिक (टीबी) दिवस (24 मार्च) पर विशेष : उपचार और जागरूकता के बावजूद टीबी मरीजों के बढ़ते आंकड़े

ddtnews

सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं आमजन के लिए वरदान साबित हो रही – मेघवाल

ddtnews

बदमाशों ने पत्थरों से पीटकर मार दिया, युवक की शिनाख्त नहीं

ddtnews

Leave a Comment