DDT News
जालोर

सुकड़ी नदी के लिए डायवर्जन किया बंद, लोगों मे आक्रोश, प्रदर्शन की दी चेतावनी

जालोर. जवाई नदी से सुकड़ी नदी में पानी को डायवर्ट करने के लिए भैसवाड़ा, छिपरवाड़ा पर बना डायवर्जन गुरुवार को बंद कर दिया। जिससे आसपास के कई गांव जहां से यह नदी गुजरती है, उन लोगों मे आक्रोश है और शुक्रवार को प्रदर्शन करने व जिला कलेक्टर को ज्ञापन देने की बात कही है।

इधर, प्रशासन का तर्क है कि सड़क क्षतिग्रस्त होने से दुर्घटना की संभावना के चलते सड़क को रिपेयर करने के लिए पानी रोका है। सड़क ठीक कर पुनः यथावत कर दिया जाएगा।

Advertisement

आपको बता दें इस वर्ष मानसून की बारिश शुरू से ही अच्छी हुई है कुछ दिनों पहले बिपरजोय तूफान आया और उसके बाद भारी बारिश हुई जिसके बाद जवाई नदी बहने लगी, जिससे सुकड़ी नदी में भी पानी डायवर्जन से अच्छे वेग से आया जिससे सुकड़ी नदी सरदार गढ़ खेड़ा बांध तक पानी पहुंचा, ऐसे में क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है, लेकिन सब डायवर्जन के गेट बंद करने से लोगों मे निराशा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

कई सालों से सुकड़ी में आया पानी

Advertisement

दरअसल, भैसवाड़ा पर डायवर्जन व्यवस्थित नहीं होने से जवाई नदी में पानी आने के बावजूद सुकड़ी में पानी नहीं आता था, 2016-17 में भी जवाई नदी पूरे वेग के साथ करीब चार महीने तक बही, लेकिन सुकड़ी में पानी नहीं आया। ऐसे में इस बार पहले से ही जल संसाधन विभाग ने तैयारी अच्छी की थी, ऐसे में बारिश के बाद नदी में पानी आया तो सुकड़ी में भी पानी पहुँचा। सुकड़ी नदी में पानी आने से करीब 15 से 16 गांवों को सीधा फायदा पहुँचता है जबकि इन गांवों में जवाई नदी का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता और कुओं में जल स्तर नहीं बढ़ता।

विज्ञापन

इनका कहना….

Advertisement

डायवर्जन के गेट बंद किए है, इसको लेकर शुक्रवार को हम किसान ज्ञापन देंगे। सुकड़ी नदी से कई गांवों के किसानों को फायदा होता है कुदरत ने इस बार साथ दिया तो प्रशासन गेट बंद कर रहा है।

– महावीरसिंह, भारतीय किसान संघ

Advertisement

इस बार बारिश होने से किसानों को काफी फायदा होगा। और सुकड़ी नदी से कई गांवों के किसान प्रभावित होते हैं। ऐसे में प्रशासन को कोई सूचना देनी थी या सड़क ठीक करने के लिए कोई अल्टरनेट व्यवस्था करनी थी।

– छगनसिंह राजपुरोहित, विधायक आहोर

Advertisement

मुख्य मार्ग क्षतिग्रस्त होने से डायवर्सन बंद किया है, सड़क रिपेयर कर पुनः सुचारू कर दिया जाएगा।

– शैलेन्द्र सिंह, उपखंड अधिकारी आहोर

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन

Related posts

भीनमाल में भाजपा का धरना शुरू : अधिकारी नहीं चेते तो ग्रामीण टूटी सड़कें तोड़कर बना देंगे मार्ग – भाजपा जिलाध्यक्ष राव

ddtnews

सिलासन में सब स्टेशन के लिए कार्यादेश जारी, 1 करोड़ 36 लाख का होगा कार्य

ddtnews

जालोर में भी गैंगवार की आशंका, ग्रेनाइट एसोसिएशन के अध्यक्ष पर लगाए गम्भीर आरोप

ddtnews

कांग्रेसजनों ने बाबा साहेब को याद किया

ddtnews

मतदाता जागरूकता के लिए साईकिल रैली का आयोजन

ddtnews

प्रशासन ने पलासिया खुर्द व रसियावास में जवाई नदी के किनारे कृषि कुओं पर रह रहे लोगों से बाढ़ की संभावना होने पर सुरक्षित ऊंचे स्थानों पर जाने तथा सुरक्षित रहने को लेकर की समझाईश

ddtnews

Leave a Comment