DDT News
जालोरसामाजिक गतिविधि

पीर गंगानाथ महाराज के चातुर्मास को लेकर निकली शोभायात्रा

जालोर. जालोर शहर के तिलकद्वार के अंदर स्थित भैरूनाथ अखाड़े से पीर गंगानाथ महाराज चातुर्मास के लिए सिरे मंदिर धाम के लिए हजारों की संख्या में भक्तों के जयकारों के बीच शोभायात्रा के साथ रवाना हुए।

गाजो बाजो के साथ विशाल शोभायात्रा

चातुर्मास सेवा समिति के अध्यक्ष मीठालाल दर्जी ने बताया कि पीर गंगानाथ महाराज के सातवां चातुर्मास सिरे मंदिर धाम पर करने के निर्णयानुसार रविवार को पीर गंगानाथ महाराज चातुर्मास के लिए गाजो बाजो के साथ विशाल शोभायात्रा के साथ सिरे मंदिर धाम पहुंचे। भैरूनाथ अखाडे में प्रातःकाल से ही पीर गंगानाथ महाराज के चातुर्मास के लिए प्रस्थान करने को लेकर भक्तो की भीड़ नजर आई। पीर गंगानाथ महाराज से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तो का रेला नजर आया। पीर गंगानाथ महाराज शुभ मुहूर्त प्रातः 9.22 बजे चातुर्मास के लिए प्रस्थान के लिए रवाना हुए। इससे पूर्व उन्होने भैरूनाथ महादेव, अन्य देवताओं के समक्ष पूजा अर्चना की। पीरजी व नाथजी के जयकारो के बीच पीर गंगानाथ महाराज रथ में विराजे। वहीं शोभायात्रा के सबसे आगे घोड़े पर धर्म का भगवा पताका लहरा रहा था। वहीं इसके पीछे भक्तों का रैला नजर आया।

Advertisement

बैड बाजो की भक्तिमय स्वर लहरिया व ढोल की थाप पर नाचते भक्त भक्ति में लीन नजर आये। फिजा में उ़डता रंग गुलाल व नाथजी महाराज के जयकारो से पूरा माहौल धर्ममय नजर आया। ढोल की थाप व नाथजी महाराज के भक्तिमय संगीत पर महिलाओं व पुरुषों ने नाथजी की भक्ति में मग्न होकर जमकर नाचते हुए सिरे मंदिर तलहटी तक पहुंचे। शोभायात्रा में पीछे वाहनों में भक्तो का काफिला नजर आया। शोभायात्रा में पूरे मार्ग विभिन्न समाज के लोगो के लोगो व विभिन्न संगठनो ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। वही पीरजी महाराज के चातुर्मास को लेकर निकाली गई शोभायात्रा को देखने के लिए पूरे मार्ग भक्तों की भीड़ नजर आई।

भक्तजन करीब पांच किमी दूरी पैदल तय कर नाथजी के जयकारो के बीच सिरे मंदिर तलहटी पहुंचे। इसके बाद कणियागिरी पर्वत की चढ़ाई कर सिरे मंदिर धाम पहुंचे। सिरे मंदिर धाम पर मेला जैसा माहौल नजर आया। भक्तो ने ब्रह्मलीन पीर शांतिनाथ महाराज की समाधी के समक्ष अपना शीश नवाकर आशीर्वाद लिया। वही सिरे मंदिर धाम पर स्थित अन्य देवताओं के समक्ष भी पूजा अर्चना कर अपनी आस्था प्रकट की। शोभायात्रा में जालोर शहर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रा के अलावा प्रवासी बंधुओं ने भाग लिया। पीर गंगानाथ महाराज के चातुर्मास को लेकर भक्तो में उत्साह नजर आया। सिरे मंदिर धाम पर पीर गंगानाथ महाराज का तीन माह तक चातुर्मास रहेगा। पीरजी महाराज तीन माह तक सिरे मंदिर धाम पर भक्ति भाव में लीन रहेगे। वही भक्तजनो का लगातार प्रतिदिन सिरे मंदिर धाम पर पहुंचकर आशीर्वाद प्राप्त करने वाला का तांता लगा रहेगा।

Advertisement

शोभायात्रा में ओबाराम देवासी, हीरालाल घांची, मकसा मेवाडा, नवीन सुथार, गजाराम देवासी, लालचंद प्रजापत, हीरपुरी गोस्वामी, फुटरमल शर्मा, कांतिलाल सोनी, हितेष प्रजापत, लक्ष्मणसिंह सांखला, दीपक सुथार, बसंत सुथार, सहित हजारो की संख्या में भक्तजन मौजूद रहे।

विज्ञापन
शोभायात्रा में साधु संतो का रहा सानिध्य

पीर गंगानाथ महाराज के चातुर्मास को लेकर निकाली गई शोभायात्रा में साधु संतो का भक्तो को आशीर्वाद प्राप्त हुआ। चातुर्मास सेवा समिति के व्यवस्थापक पारसमल परमार ने बताया कि शोभायात्रा में सांथू महंत रणछोड़पुरी महाराज, मलकेश्वर मठ के महंत सेवाभारती महाराज, सुरेश्वर मठ के महंत महावीरगिरी महाराज, रास अजमेर के नवलेईनाथ महाराज, जागनाथ महादेव मठ के महंत विष्णु भारती महाराज, धुणिया मठ के मंहत सोमपुरी महाराज, झरनेश्वर मठ के महंत सांईनाथ महाराज, योगी प्रेमनाथ, योगी आनंदनाथ, योगी गोपालनाथ सहित अन्य साधु संत विभिन्न रथो में विराजत होकर भक्तो को आशीर्वाद प्रदान किया।

Advertisement
विज्ञापन
शोभायात्रा के चढावा के लाभार्थी ने लिया लाभ

पीर गंगानाथ महाराज के चातुर्मास को लेकर निकाली गई शोभायात्रा में लिये गये चढावे के लाभार्थियों ने लाभ लिया। छत्र के लाभार्थी प्रजापत वगताजी जेठाजी देवडा, सोने की छडी के लाभार्थी प्रजापत जगाजी तोलाजी देवडा, चांदी की छडी के लाभार्थी दिपेश मोहनलाल सिद्वावत, छवर के लाभार्थी कनिष्क मालाराम चैधरी व देवासी प्रेमाराम सगराम, गुलाल के लाभार्थी मोटाराम देवासी, प्रसाद वितरण के हंजारी मल प्रभुजी सुथार, फूल माला के लाभार्थी राव गणपतसिंह बगेडिया, साधु संतो की भेंट पूजा के लाभार्थी भैरूसिंह गुर्जर , इत्र के लाभार्थी पुखराज सोनी, धर्म ध्वजा के लाभार्थी लालचंद प्रजापत ने लाभ उठाया।

Advertisement

Related posts

फोन कॉल पर लिए गए शटडाउन के कारण एक युवक की जान चली गई

ddtnews

जोधपुर एसीबी ने एडीपीसी के लिए उम्मेदाबाद की कस्तूरबा गांधी स्कूल की प्रिंसिपल को रिश्वत लेते पकड़ा

ddtnews

जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की प्रेरणा से मारवाडी युवा मंच द्वारा दीपावली के उपलक्ष में मिष्ठान के पैकेट का वितरण

ddtnews

स्कूली बेटियों को हो रही परेशानी, भूतवास-झाक रपट निर्माण की ऊँचाई बढ़ाने व जांच करने की मांग

ddtnews

एक शाम झरनेश्वर महादेव के नाम भजन संध्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी

ddtnews

Leave a Comment