DDT News
जालोरसामाजिक गतिविधि

लंदन में “मारवाड़” थीम पर आयोजित होगा जीमण 2023

  • इंग्लैंड में साकार हो उठेगी राजस्थान की संस्कृति
  • विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी व रूमा देवी होंगे अतिथि

दिलीपसिंह बालावत, जालोर/लंदन. लंदन के वेम्बले पार्क स्थित सात्विस पाटीदार सेंटर में 25 जून को द राजस्‍थान एसोसिएशन यूके की ओर से लंदन जीमण 2023 कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है कार्यक्रम में राजस्‍थान की झलक देखने को मिल सकेगी। कार्यक्रम 2023 की थीम इस बार मारवाड़ रखी गई है। आयोजक प्रवासी राजस्‍थानी डेकोरेशन से लेकर फूड तक में मारवाड़ की छवि दिखाने की तैयारियों में जुट हुए हैं।

लंदन जीमण 2023 के लिए नारी शक्ति पुरस्‍कार विजेता, समाज सेविका और एनजीओ जीवीसीएस की अध्‍यक्ष डॉ. रूमा देवी को न्‍योता मिला है। रूमा देवी ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो जारी कर इसकी जानकारी दी है। इस कार्यक्रम का मकसद देश के बाहर भी राजस्‍थान के कल्‍चर को पेश करना है।

Advertisement

कार्यक्रम को लेकर आयोजकों में खासा उत्साह है। राजस्थान की समृद्ध संस्कृति के इस वार्षिक उत्सव में करीब एक हजार से अधिक लोगो के भाग लेने की संभावना है इसकी खास विशेषता यह भी है कि कार्यक्रम में “मोटे अनाज” को बढ़ावा देने का विशेष प्रयास रहेगा। प्रवासी राजस्थानियों को अपनी संस्कृति से जोड़ने वाले इस कार्यक्रम में डॉ. रुमा देवी महिला सशक्तिकरण की प्रेरणा स्रोत के रूप में राजस्थानी खान-पान, भाषा, पहनावे, हस्तशिल्प पर प्रवासियों को प्रेरित करेंगी। एसोसिएशन के हरेन्द्र सिंह जोधा, रवि अग्रवाल, कुलदीपसिंह शेखावत व राजीव ने अनुसार “जीमण 2023” कार्यक्रम का उद्देश्य राजस्थानी परिवारों को एक साथ लाकर राजस्थान की संस्कृति से रूबरू करवाना है, ताकि वह विदेश में रहकर भी अपनी कला व संस्कृति से जुड़े रहें तथा आने वाली पीढ़ी भी इससे प्रेरित हो सके।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को लेकर करीब डेढ़ सौ राजस्‍थानी महिलाएं, पुरुष व बच्‍चे स्‍वयसेवक के तौर पर ‘जीमण’ की तैयारियों में कई माह से जुटे हुए हैं। महिलाएं हॉल को मारवाड़ की थीम पर सजा रही हैं। जानकारी के अनुसार 2017 में शुरू हुआ यह कार्यक्रम यह साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इसका मकसद विदेश में बसे राजस्‍थानी समाज को एक साथ लाना है। यहां रह रहे युवाओं को अपनी जड़ों, कल्‍चर व परंपराओं को समझने व जानने का मौका देना है।

Advertisement
पिछले कई दिनों से दिए जा रहे हैं निमंत्रण

कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह है इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी काफी प्रयास कर रहे हैं। वही अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करते हुए निमंत्रण दे रहे हैं। जितेंद्रसिंह जोधा पुनास ने बताया कि हम सभी विभिन्न शहरों में जाकर कार्यक्रम में आने के लिए न्योता दे रहे हैं। इस दौरान नेपालसिंह पहाडपूरा, खेतसिंह इंदा,सवाई सिंह नाथड़ाऊ, राजीव डागा, दिलीप पुंगलिया, भवानी सिंह भाटी, श्याम सिंह सोलकिंथला समेत कई मौजूद हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

 

Advertisement

Related posts

दसवीं परिणाम : जालोर में 92.70 फीसदी विद्यार्थी पास हुए, प्रदेश में सातवें स्थान पर रहा जिला, सर्वोदय के हरीश को मिले 98 फीसदी अंक

ddtnews

पायलट के जन्मदिन पर जालोर में जनसेवा : नेताओं की बदलती हवा देख छंटने लगे ‘कांग्रेसी बादल’

ddtnews

भाजपा एससी मोर्चा के गोदन मंडल अध्यक्ष दिव्यांग टीकमाराम की रोडवेज ने ले ली जान

ddtnews

Rajasthan Weather : अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम, दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, बारिश के संकेत, तापमान में परिवर्तन, पढ़े IMD पूर्वानुमान

ddtnews

सोलंकी और भाटी बने रावणा राजपूत समाज भाद्राजून के तहसील अध्यक्ष

ddtnews

सियाणा में तालाब व मंदिर जमीन पर हुए अतिक्रमण को करेंगे ध्वस्त

ddtnews

Leave a Comment