DDT News
जालोरबिपरजोय तूफानमौसमसांचौर

बिपरजॉय तूफान से जालोर में 1700 विद्युत पोल गिरे, पानी में फंसे 292 लोगों को बचाया, एक बालक की मौत, कल सांचौर आएंगे मुख्यमंत्री

  • बिपरजॉय तूफान के कहर के बाद बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

जालोर. बिपरजोय तूफान ने जिलेभर में कहर बरपाया है। जिलेभर में इस तूफान से 1700 विद्युत पोल टूटे है, जबकि पानी में फंसे 292 लोगों को बचाया है। वहीं एक बालक की भीनमाल में मौत हो गई है। बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बचाव का कार्य पूरा कर दिया गया है। अगर अब कोई कहीं जानकारी मिलेगी तो रेस्क्यू किया जाएगा।

एसडीआरएफ टीम

एसडीआरएफ टीम प्रभारी लोकेश सोनवाल ने बताया कि एसडीआरएफ टीम की ओर से 220 तथा एनडीआरएफ टीम की ओर से 70 लोगों को पानी से निकालकर सुरक्षित स्थान पर भेजा है। सोमवार सुबह आहोर क्षेत्र के भागली पुरोहितान गाँव में चारों ओर से पानी में फँसे एक व्यक्ति का एसडीआरएफ टीम द्वारा जिला कलेक्टर निशान्त जैन व पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन की मौजूदगी में रेस्क्यू किया गया। इसी प्रकार भाद्राजून क्षेत्र के ग्राम चुण्डा में पानी में फँसे एक परिवार के 14 लोगों को पुलिस , प्रशासन और स्थानीय तैराकों की सहायता से रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला गया। इसी प्रकार रसियावास ग्राम में सुबह आहोर एसडीएम की मौजूदगी में एनडीआरएफ द्वारा एक बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर कल से पानी के बीच फँसे चार पुरुष-महिलाओं का सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया गया। साथ ही पास में फँसे 12 श्रमिकों को भी सफलतापूर्वक निकाला गया। इसी प्रकार आकोरापादर में फंसे लोगों व कवराडा में फंसे एक व्यक्ति को निकाल लिया गया। चार बच्चों सहित कुल 13 को सकुशल रेस्क्यू किया गया। इसी प्रकार जिला प्रशासन तथा रेस्क्यू टीम द्वारा जवाई नदी उफान पर होने से लेटा गाँव में फंसी बीमार महिला को रेस्क्यू कर अस्पताल भिजवाया पहुंचाया। जालोर जिले के कई गांवों में पानी का भराव होने के कारण विशेषकर खेतों में गए लोगों के फंसने की जानकारी सामने आने लगी है। जिस कारण टीम इस कार्य में तेजी से जुटी हुई है। सम्भागीय आयुक्त कैलाशचंद मीणा स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है। वहीं बाढ़ से बचाव कार्य का जायजा लेने प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया भी जालोर पहुंचे। उनके साथ जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर भी थे। जिन्होंने अधिकारियों की बैठक ली। मंगलवार को सांचौर क्षेत्र के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का जायजा लेंगे। बामणिया ने बताया कि मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सांचौर का दौरा करेंगे।

Advertisement
सांसद पटेल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बाढ़ से व्यापारियों एवं किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की

जालोर सांसद देवजी पटेल ने प्रदेश के मुुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर बिपरजॉय चक्रवात के चलते अतिवृष्टि से उत्पन्न बाढ़ के कारण व्यापारियों एवं किसानों को हुए नुकसान का सर्वे करवाकर प्रभावितों को आर्थिक राहत देने का किया आग्रह किया है। सांसद पटेल ने प्रेषित पत्र में बताया कि संसदीय क्षेत्र में बिपरजॉय चक्रवात के चलते लगभग 36 घंटे से अधिक समय तक लगातार बारिश होने से क्षेत्र में बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गये।

विज्ञापन

संसदीय क्षेत्र के शहर एवं कस्बों में व्यापारियों एवं स्थानिय लोगों के व्यवसायिक प्रतिष्ठान बाढ़ की चपेट में आने से प्रतिष्ठानों में रखा सामान खराब हो गया है, साथ ही क्षेत्र में किसानों द्वारा बड़े क्षेत्रफल में जायद रबी फसल की भी बुवाई की गई थी, आकस्मिक आए इस चक्रवात की वजह से खेतों में खड़ी एवं कटी फसलें खराब हो गई है। जिससे किसानों एवं व्यापारियों को अत्यधिक आर्थिक नुकसान हुआ है। किसान एवं व्यापारी बाढ़ के कारण हुए नुकसान से गहरे सदमे में है। इस चक्रवात के कारण कई ग्रामीण एवं कच्ची बस्ती में निवासरत लोग भी प्रभावित हुए है। सांसद पटेल ने अनुरोध किया कि स्थानिय लोगों किसानों एवं व्यापारियों को हुए नुकसान का अतिशीघ्र सर्वे करवाकर प्राभावितों को आपदा राहत कोष से आर्थिक सहायता दी जाए।

Advertisement
विज्ञापन

Related posts

वीआईपी बनकर जालोर आए वैभव निराश होकर लौटे, माहौल देख मुश्किल हो सकता है मुकाबला

ddtnews

पोकरण में चकमा खा चुके महंत प्रतापपुरी अब सांचौर-भीनमाल में तलाश रहे राजनीतिक जमीन

ddtnews

साधु आत्महत्या प्रकरण : दूसरे दिन शाम को आश्रम परिसर में दी गई समाधि, कांग्रेस पार्टी का तीन सदस्यीय दल करेगा मामले की जांच

ddtnews

भाजपा सरकार जांच एजेंसियों का कर रही है दुरुपयोग – विश्नोई

ddtnews

सायला में अमित शाह बोले- गर्ग को जीता दो, भाजपा सरकार बनते ही गुजरात की तर्ज पर जवाई नदी को पुनर्जीवित कर देंगे

ddtnews

क्षत्रियकुण्ड नगरी में प्रभु का जन्मकल्याणक एवं 56 दिक्कुमारी महोत्सव मन्त्रोच्चार के साथ सम्पन्न

ddtnews

Leave a Comment