DDT News
जालोर

RBI ने करवाई वित्तीय साक्षरता पर स्कूली विद्यार्थियों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

जालोर. देश को 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी-20 की अध्यक्षता का स्वर्णिम अवसर प्राप्त हुआ है। जी-20 के तत्वावधान में भारतीय रिज़र्व बैंक, जयपुर द्वारा राजस्थान राज्य के सभी जिलों में सरकारी स्कूलों के आठवीं से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वित्तीय साक्षरता पर 5 से 13 मई, 2023 तक ब्लॉक स्तरीय प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जा रहा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

उप महाप्रबंधक विकास अग्रवाल ने बताया कि इस प्रश्नोत्तरी के आयोजन का उद्देश्य स्कूली छात्र-छात्राओं में वित्तीय शिक्षा के बारे में जागरूकता सृजित करना है। प्रश्नोत्तरी की शुरुआत ब्लॉक स्तर पर होगी, उसके बाद जिला, राज्य व ज़ोनल स्तर पर इसका आयोजन किया जाएगा तथा अंत में राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रश्नोत्तरी का समापन होगा।

Advertisement

जालोर जिले में बुधवार को जालोर, भीनमाल एवं सांचौर के विभिन्न विद्यालयों में ब्लॉक स्तरीय प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इस प्रश्नोत्तरी में जिले के सभी ब्लॉकों के सरकारी स्कूलों के आठवी से दसवीं कक्षा के इच्छुक विद्यार्थियों ने भाग लिया गया। ब्लॉक स्तरीय प्रश्नोत्तरी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम जिला स्तरीय प्रश्नोत्तरी में भाग लेंगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रश्नोत्तरी में भारतीय रिज़र्व बैंक के प्रतिनिधि, जिले के अग्रणी बैंक कार्यालय के प्रतिनिधि, जिले के वित्तीय साक्षरता परामर्श दाता (एफएलसी) एवं वित्तीय साक्षरता केन्द्रों (सीएफएल) के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। प्रत्येक ब्लॉक के प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कार व प्रमाण-पत्र प्रदान करने के साथ ही सभी प्रतिभागियों को भी प्रमाण-पत्र दिए गए। प्रश्नोत्तरी में बच्चों ने बड़े उत्साह से भाग लिया।

Advertisement

Related posts

राजस्थान कांग्रेस सह प्रभारी राठौड़ ने जालोर में की रायशुमारी

ddtnews

श्री वीरमदेव शिक्षण संस्थान परिसर जालोर में किया चामुंडा माता मंदिर का शिलान्यास

ddtnews

आस्था के सफर में खस्ताहाल सड़क बनी रोड़ा, भक्त परेशान

ddtnews

टीबी मुक्त राजस्थान स्क्रीनिंग महाअभियान में हुई 600 से अधिक व्यक्तियों की जांच

ddtnews

पोकरण में चकमा खा चुके महंत प्रतापपुरी अब सांचौर-भीनमाल में तलाश रहे राजनीतिक जमीन

ddtnews

पीडित प्रतिकर योजना के तहत 15 लाख की राशि स्वीकृत

ddtnews

Leave a Comment