DDT News
जालोरबागरा

बागरा के तरुण सुथार का अंतरराष्ट्रीय जर्नल्स में शोध पत्र प्रकाशित 

बागरा. कस्बे के रहने वाले डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली में नर्सिंग ऑफिसर के पद पर अधिकृत तरुण सुथार का ऑस्टियोआर्थराइटिस पर किया गया शोध Journal of Education and health promotion में प्रकाशित हुआ है। इस शोध में ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों में जीवन की गुणवत्ता और स्व-सूचित विकलांगता की पहचान की गई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

सुथार ने बताया कि इसके लिए आर्थोपेडिक ओपीडी में एक क्रॉस-सेक्शनल 150 सैंपल पर अध्ययन किया गया। 150 नमूनों में से 103 महिलाएं थीं, 114 हिंदू थीं और 131 विवाहित थीं। एसएफ-36 के आरई डोमेन में उच्चतम औसत स्कोर एसडी 38.43 के साथ 60 था, जो रोगियों का जीवन की गुणवत्ता पर कम प्रभाव को दर्शाता है, जबकि सबसे कम औसत स्कोर एसडी 32.67 के साथ 35.33 था, जो दर्शाता है कि रोगियों का आरपी डोमेन में गंभीर प्रभाव था। डोमेन पीएफ, आरपी, वीटी, बीपी, और जीएच में ओए वाले मरीजों के जीवन की गुणवत्ता खराब थी। ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीजों ने सीढ़ियां चढ़ने में दर्द, सुबह के समय अकड़न और भारी घरेलू काम करने में कार्यात्मक कठिनाइयों के मामले में यह शोध अक्षमता दिखाता है।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन

गौरतलब है कि सुथार ने B.Sc.Nursing गीतांजलि विश्वविद्यालय उदयपुर से पूर्ण की और उसके उपरांत उनका चयन M.Sc.Nursing के लिए एम्स जोधपुर में हुआ, जहां इन्होंने इस शोध को पूर्ण किया। जिसमें वंदना पांडेय, डॉ. अशोक कुमार,  डॉ. अभय एलहंस और डॉ. विकास चौधरी का सहयोग रहा। इसके उपरांत उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इमरजेंसी विभाग में नर्सिंग ऑफिसर का पदभार सँभाला।

Advertisement

Related posts

नांदिया में शराबी तत्वों से परेशान स्कूल की बालिकाएं, सरपंच ने समिति की बैठक में उठाया मुद्दा

ddtnews

जालोर कलक्टर ने शिक्षा क्षेत्र में सहयोग करने वाले 9 भामाशाहों व 4 प्रेरकों का किया सम्मान

ddtnews

राष्ट्रीय खेलों के प्रदार्पण समारोह में प्रधानमंत्री के समक्ष गाने वाले भीनमाल के अचल सोनी ने अब टी सीरीज के संग गाया गीत

ddtnews

जालोर : ईडी का विरोध करने आए श्रम मंत्री “झूठ का कल्याण” कर गए

ddtnews

रोटरी इंटरनेशनल असेंबली में शामिल होकर लौटने पर मोहन पाराशर का किया स्वागत

ddtnews

जिला कलक्टर ने जिला कारागृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओें का जायजा लिया

ddtnews

Leave a Comment