DDT News
जालोर

माल लदान से जोधपुर मंडल ने कमाए तेरह सौ करोड़

  • पिछले वर्ष के मुकाबले 34.9 करोड़ रुपए हैं ज्यादा
  • लदान के नए क्षेत्र विकसित होने से वृद्धि की उम्मीद
  • जोन में सर्वाधिक राजस्व

जालोर/जोधपुर . उत्तर – पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने बीते वित्त वर्ष में माल लदान से उल्लेखनीय राजस्व अर्जित कर नए आयाम स्थापित किए हैं। मंडल ने वित्तीय वर्ष 2022 – 23 के दौरान न केवल तेरह सौ करोड़ रुपए माल लदान से कमाए अपितु आगामी वर्षों में इसमें उत्तरोत्तर वृद्धि के महत्ती उद्देश्य से अनेक नए लदान क्षेत्र भी विकसित किए हैं।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल ने बीते वित्त वर्ष में आय में वृद्धि और समग्र विकास की दिशा में उत्तर – पश्चिम रेलवे जोन में नए आयाम स्थापित किए हैं जिसके तहत माल लदान के क्षेत्र में उसने भारतीय रेलवे में अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि जहां एक ओर मंडल ने वर्ष 2022-23 के दौरान 13 सौ करोड़ रुपए का उल्लेखनीय राजस्व अर्जित किया है वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन और व्यवसाय विकास इकाई बीडीयू के माध्यम से कार्गो टर्मिनल स्थापित कर व्यवसाय में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि करने की पूरी तैयारी कर ली है।

डीआरएम ने बताया कि जोधपुर मंडल में माल लदान को बढ़ावा देने के लिए मारवाड़ मूंडवा स्टेशन पर सीमेंट लदान को सुगम बनाने के लिए गति शक्ति कार्गो टर्मिनल रिकार्ड 10 माह में ही स्थापित कर लदान आरंभ कर दिया है जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं ।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन
लदान से आय में उछाल

जोधपुर मंडल को 2022 – 23 के दौरान माल लदान से 13 सौ करोड़ 12 लाख रुपए का राजस्व मिला जो वर्ष 2021-22 के मुकाबले 34.9 करोड रुपए अधिक है । इसके साथ ही लोडिंग वृद्धि .014 मीट्रिक टन रही इसके तहत 1 लाख 35 हजार 361 वैगन के जरिए 7.22 मीट्रिक टन माल का लदान किया गया जो गत वर्ष के मुकाबले .015 एम टी अधिक है।

इनका होता है सर्वाधिक लदान

जोधपुर मंडल से मुख्यतः चूना पत्थर,सीमेंट, क्लिंकर,चाइना क्ले पाउडर और चारकोल का देश के विभिन्न हिस्सों में मांग के अनुरूप लदान हो रहा है और इनकी मांग निरंतर बनी हुई है।

Advertisement
विज्ञापन
विज्ञापन
इनका कहना है…

मंडल ने अधिकारियों, कर्मचारियों और व्यवसायियों के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित कर व्यवसाय और विकास का अच्छा वातावरण स्थापित किया है। निकट भविष्य इसके दूरगामी नतीजे सामने आएंगे। भारतीय रेल विकास और बेहतर यात्री सेवाओं के प्रति संकल्पकृत है।

– पंकज कुमार सिंह, डीआरएम, जोधपुर मंडल

Advertisement

Related posts

नर्सें पूरी दुनिया में मानव जीवन को बचाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती है – सीएमएचओ भारती

ddtnews

लालपोल के बाहर घर के कमरे में किरायेदार का शव मिला

ddtnews

डिस्कॉम द्वारा बकाया राशि की वसूली के लिए चलाया जा रहा अभियान

ddtnews

न्यायिक कर्मचारियों ने निकाली रैली, सामूहिक अवकाश जारी

ddtnews

बिजली कटौती एवं अनियमित पेयजल आपूर्ति से परेशान महिलाओं ने आहोर विधायक की मौजूदगी में फोड़ी मटकियां

ddtnews

नामांकन में ताकत दिखाने के प्रयास में बसपा के लालसिंह, सभा पर टिकी है पूर्व मुख्यमंत्री की निगाहें

ddtnews

Leave a Comment